Logo
Hindu temple defacement in Newark: हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने नेवार्क पुलिस से इसे हेट क्राइम के रूप में जांच करने की मांग की है। फाउंडेशन ने कहा कि स्वामी नारायण मंदिर पर हमला एक तरह का हेट क्राइम है। 

Hindu temple defacement in Newark: खालिस्तान समर्थकों ने अमेरिका के एक मंदिर में तोड़फोड़ की और दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिख दिए। मामला कैलिफोर्निया के नेवार्क का है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने मंदिर की बाहरी दीवारों पर भारत विरोधी और खालिस्तानी समर्थक नारों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने इस घटना की निंदा की है। दूतावास ने कहा कि इस घटना ने भारतीय समुदायों की भावनाओं को आहत किया है। मामले की तत्काल जांच और आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की गई है। 

भारत और पीएम मोदी के खिलाफ लिखे नारे
कैलिफोर्निया के नेवार्क शहर में स्वामीनारायण मंदिर वासना संस्थाका मंदिर है। खालिस्तान समर्थकों ने मंदिर पर हमला किया। तोड़फोड़ करने के बाद मंदिर की दीवारों पर काली स्याही से भारत विरोधी स्लोगन लिखे। खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले का नाम भी लिखा गया। भिंडरावाले को शहीद बताया गया। साथ ही भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्द लिखे। 

हेट क्राइम की तरह हो जांच
मंदिर प्रशासन के अनुसार, यह घटना गुरुवार रात को हुई। सबसे पहले मंदिर के करीब रहने वाले एक व्यक्ति ने भारत विरोधी नारे लिखे थे। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने नेवार्क पुलिस से इसे हेट क्राइम के रूप में जांच करने की मांग की है। फाउंडेशन ने कहा कि स्वामी नारायण मंदिर पर हमला एक तरह का हेट क्राइम है। 

पुलिस अधिकारी ने कहा- ऐसी हरकतों से हमें दुख होता है
नेवार्क पुलिस ने घटना को टारगेट एक्ट बताया और जांच का आश्वासन दिया। घटना की निंदा करते हुए एक पुलिस अधिकारी ने मीडिया को बताया कि नेवार्क पुलिस विभाग और नेवार्क समुदाय के सदस्य के रूप में जब इस प्रकार की हरकतें होती हैं तो हमें गहरा दुख होता है। हम सोचते हैं कि वे संवेदनहीन हैं और उनके पास कोई जगह नहीं है। हम उन्हें यहां नेवार्क में बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसलिए मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि आप समझें कि हम इन स्थितियों को कितनी गंभीरता से लेते हैं और जानते हैं कि हम अत्यंत सावधानी और संवेदनशीलता के साथ यथासंभव गहन जांच करेंगे।

5379487