Logo
Israel Attacks on Iran: ईरान के हमलों के जवाब में इजरायल ने शनिवार (26 अक्टूबर) को सैन्य ठिकानों पर हमला किया। इससे पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है।

Israel Attacks on Iran: ईरान और इजरायल के बीच तनाव एक बार फिर चरम पर पहुंच गया है। शनिवार (26 अक्टूबर) की सुबह ईरान के कई शहर इजरायली मिसाइलों के धमाकों की आवाज से दहल उठे। ईरान के हमलों के जवाब में करीब महीने भर यानि की 24 दिन बाद पलटवार किया। इजरायल ने ईरान की राजधानी तेहरान और करज शहर में स्थित सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले किए। कम से कम 7 मिसाइलें दागीं। यह हमले ईरान की तरफ से लगातार हो रहे हमलों के जवाब में किए गए हैं। इजरायल की इस कार्रवाई से पश्चिम एशिया में तनाव और बढ़ गया है। अमेरिका ने इजरायल के इस कदम का समर्थन किया है।

इजरायली सेना ने दी हमले की जानकारी
इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के प्रवक्ता डैनियल हैगारी ने कहा कि ईरान द्वारा 1 अक्टूबर को किए गए मिसाइल हमले के जवाब में इजरायल ने यह कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि ईरान और उसके सहयोगी देशों की तरफ से अक्टूबर 2023 से सात मोर्चों पर इजरायल पर हमले किए जा रहे हैं। इस हालात में इजरायल को अपनी रक्षा करने का पूरा हक है। यह हमला इजरायल की आत्मरक्षा के लिए है। इजरायल ने अपने सेल्फ डिफेंस में ईरान पर कम से कम 7 मिसाइलें दागी हैं।

तेहरान एयरपोर्ट के पास धमाकों की खबर
ईरानी सरकारी मीडिया के अनुसार, हमले के दौरान तेहरान के इमाम खोमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास भी धमाके हुए। मीडिया ने दावा किया कि इजरायल ने कम से कम 7 मिसाइलें दागीं। हालांकि, ईरान ने हमले के प्रभाव को कमतर बताया और कहा कि उनका एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय है। इस हमले के बाद से ही इजरायल, ईरान और इराक ने अपनी हवाई सीमा बंद कर दी है। 

अमेरिका ने किया समर्थन
अमेरिका ने इजरायल के इस हमले का समर्थन किया है। व्हाइट हाउस ने बयान जारी करते हुए कहा कि यह हमला ईरान द्वारा किए गए मिसाइल हमलों के जवाब में किया गया है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता शॉन सेवेट ने कहा कि इजरायल ने अपने आत्मरक्षा के अधिकार का प्रयोग किया है। अमेरिकी अधिकारी ने यह भी बताया कि इजरायल ने हमले से पहले व्हाइट हाउस को इसकी जानकारी दी थी। 

ईरान ने बंद किया हवाई क्षेत्र
ईरान ने हमले के बाद शनिवार रात तक के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, हमले के समय ईरान के हवाई क्षेत्र में चार हवाई जहाज उड़ान भर रहे थे, जिन्हें तुरंत दूसरी दिशा में भेजा गया। इससे पहले भी ईरान ने इजरायल को हमले की चेतावनी दी थी। ईरान का कहना है कि यदि इजरायल की ओर से फिर से हमला हुआ तो इसका माकूल जवाब दिया जाएगा। 

बढ़ते तनाव पर अमेरिका की नजर
अमेरिकी प्रशासन इस क्षेत्रीय तनाव को रोकने के लिए सक्रिय है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इजरायल की इस कार्रवाई से स्थिति और बिगड़ सकती है। पिछले कुछ सप्ताहों में इजरायल ने गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह पर भी हमले तेज किए हैं। हाल ही में इजरायल के रक्षा मंत्री ने कहा कि जो भी इजरायल पर हमला करेगा, उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। 

5379487