Logo
israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चार दिनों तक शांति रहने वाली है। हमास ने 24 बंधकों को रिहा कर दिया है। वहीं, इजरायल ने भी कुछ फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया है।

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच करीब डेढ़ महीने से चल रहे युद्ध में शांति की उम्मीद जगी है। हमास ने पहली बार गाजा में 24 बंधकों को रिहा कर इजरायल भेज दिया है। बदले में इजरायल ने भी फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया है। इजरायल और हमास के बीच हुए समझौते के तहत बंधकों को रिहा किया गया है। मध्य पूर्व में चल रहे इस युद्ध में अब तक 15,000 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है। इजरायल में हमास के हमलों में मरने वालों की संख्या करीब 1200 है। जब हमास ने इजरायल पर हमला किया था तो करीब 250 लोगों का अपहरण कर लिया गया था। इजरायल इन सभी बंधकों को छुड़ाने की पूरी कोशिश कर रहा है।

इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्धविराम

इजरायल और हमास गाजा पट्टी में चार दिवसीय युद्धविराम पर पहुंच गए हैं। समझौते के मुताबिक, शुक्रवार (24 नवंबर) से चार दिनों तक गाजा में कोई बमबारी नहीं होगी। बदले में, हमास चार दिनों के भीतर 50 बंधकों को रिहा करेगा, जबकि इजरायल जेल में बंद फिलिस्तीनियों को रिहा करेगा। हमास ने कल (शुक्रवार) 24 बंधकों को रिहा कर दिया, जिनमें 13 इजरायली, 10 थाई और 1 फिलिपिन शामिल हैं। बदले में, इजरायली जेलों में कैद 39 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को मुक्त कर दिया गया। इजरायली जेलों में लगभग 8,300 फिलिस्तीनी कैदी हैं।

बंधको के दूसरे जत्थे की मिली लिस्ट

मोसाद और इजराइल के रक्षा मंत्रालय को शनिवार को रिहा किए जाने वाले बंधकों की दूसरी सूची मिल गई है। बंधकों को छुड़ाने वाले अधिकारी ने उनके परिवारों से बात की है। जब तक बंधक वापस इजरायल के सुरक्षित हाथों में नहीं आ जाते तब तक सूची जारी नहीं की जाएगी। इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा में लोगों से उत्तर की ओर न जाने को कहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली शहर सेड्रोट में विस्फोटों की आवाज सुनी गई, जो गाजा में तोप की आग की तरह लग रही थी। यह हमला युद्ध रुकने से 15 मिनट पहले किया गया था।

जो बाइडेन ने क्या कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात पर कोई अनुमान नहीं लगाया कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध कब तक चलेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने की वास्तविक संभावना है और यह गाजा में अधिक सहायता प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। बाइडेन ने कहा कि गाजा पर शासन करने वाले समूह हमास को खत्म करने का इजरायल का लक्ष्य एक वैध लेकिन कठिन उद्देश्य था। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि इसमें कितना समय लगेगा।

5379487