Logo
Bugging Devices: बोरिस जॉनसन ने आगामी किताब 'अनलीश्ड' में जासूसी मामले का उल्लेख किया है। कथित जासूसी की ये घटना ब्रिटिश विदेश मंत्रालय में हुई थी, तब जॉनसन ब्रिटेन के विदेश मंत्री थे।

Israel Bugging Devices: इजरायल-लेबनान और ईरान युद्ध के बीच पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने बड़ा दावा किया। उन्होंने अपनी नई किताब 'अनलीश्ड' (Unleashed) में 2017 की एक घटना का जिक्र करते हुए दावा किया कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बैठक के दौरान उनके बाथरूम में सीक्रेट लिसनिंग डिवाइस (जासूसी उपकरण) मिली थी। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन ने बताया कि इसी बाथरूम को पीएम नेतन्याहू (Bibi-उपनाम) ने इस्तेमाल किया था।

मीटिंग के दौरान बाथरूम गए थे नेतन्याहू
बोरिस जॉनसन के मुताबिक, यह घटना उस वक्त की है, जब वह ब्रिटेन के विदेश मंत्री (फॉरेन सेक्रेटरी) थे। तब ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय में नेतन्याहू और जॉनसन की बैठक हुई थी। बेंजामिन नेतन्याहू के इस दौरे के बाद जॉनसन के बाथरूम में एक बगिंग डिवाइस (जासूसी डिवाइस) मिली थी। नेतन्याहू मीटिंग के दौरान बाथरूम गए थे। पूर्व ब्रिटिश पीएम की किताब 'अनलीश्ड' 10 अक्टूबर को रिलीज होगी। इसमें इजरायली जासूसी की ओर इशारा किया गया है।

किताब में जासूसी डिवाइस को लेकर पूरी जानकारी
जॉनसन बुक में लिखते हैं- "बिबी (नेतन्याहू का उपनाम) कुछ देर के लिए बाथरूम में गए थे। यह महज एक संयोग हो सकता है, लेकिन जब सिक्योरिटी ऑफिसरों ने संभावित गड़बड़ी की जांच की, तो उन्हें बाथरूम के थंडरबॉक्स में एक जासूसी डिवाइस मिली।" द टेलीग्राफ ने जब इस मामले पर ज्यादा जानकारी मांगी तो बोरिस जॉनसन ने कहा- "इस घटना को लेकर जो कुछ भी जानने की जरूरत है, वह किताब में लिखा है।" जॉनसन ने इस बाथरूम को "ग्रेट लंदन क्लब के जेंट्स" जैसा बताया, जो एक "सीक्रेट एनेक्स" में स्थित था।

इजरायल पर व्हाइट हाउस में भी डिवाइस लगाने का आरोप
रिपोर्ट्स के मुताबिक, उसी दौर में बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाले इजरायल पर अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस में बगिंग डिवाइस लगाने का आरोप लगा था। कुछ अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, वाशिंगटन ने जांच में पाया था कि व्हाइट हाउस और कई अन्य संवेदनशील क्षेत्रों के पास जासूसी डिवाइस लगाने के लिए इजरायल जिम्मेदार था।

5379487