Logo
Journalist Fazil Khan Death: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की एक अपार्टमेंट में आग लगने की घटना में भारतीय पत्रकार फाजिल खान की मौत हो गई। अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास ने फाजिल की मौत की पुष्टि की है।

Journalist Fazil Khan Death: अमेरिका के न्यूयॉर्क के हार्लेम  में एक अपार्टमेंट में आग लग गई। इसमें एक 27 वर्षीय भारतीय पत्रकार फाजिल खान की मौत हो गई। बताया जा रहा है  सेंट निकोलस प्लेस अपार्टमेंट बिल्डिंग में लिथियम-आयन बैटरी की वजह से आग लगी। आग लगने की इस घटना में 17 लोग जख्मी हो गए। अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास ने फाजिल खान की मौत होने की पुष्टि की है। दूतावास ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर कहा कि हार्लेम में अपार्टमेंट में आग लगने की भयानक घटना में भारतीय व्यक्ति फाजि खान की मौत की मौत के बारे में जानकर दुख हुआ। हम दिवंग फाजिल खान के परिवार और दोस्तों के संपर्क में है। 

कोलंबिया जर्नलिज्म स्कूल के पूर्व छात्र थे फाजिल
बताया जा रहा है कि फाजिल खान कोलंबिया जर्नलिज्म स्कूल के पूर्व छात्र थे। फिलहाल वह वह कोलंबिया यूनिवर्सिटी के टीचर्स कॉलेज स्थित द हेचिंगर रिपोर्ट में डेटा जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर रहे थे। यह एक नॉन प्राॅफिट न्यूज रूम है जो शिक्षा में असमानता और इन्नोवेशन पर रिपोर्टिंग करता है। हेचिंगर रिपोर्ट ने खान की मृत्यु के बाद लिखा, “हमें शनिवार को पता चला कि द हेचिंगर रिपोर्ट के डेटा रिपोर्टर फाजिल खान की न्यूयॉर्क की इमारत में आग लगने से मौत हो गई। ऐसे महान सहकर्मी और अद्भुत व्यक्ति को खोने से हम सदमे में हैं। हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। उन्हें प्यार से याद किया जाएगा।

फाजिल ने 2019 में की थी अपने करियर की शुरुआत
फाजिल खान के  लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार उन्होंने 2018 में बिजनेस स्टैंडर्ड में एक कॉपी एडिटर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था। बाद में वह दिल्ली में CNN-News18 में संवाददाता के तौर पर भी काम किया। साल 2020 में वह कोलंबिया विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री लेने  के लिए न्यूयॉर्क चले गए। फाजिल खान बीते चार सालों से अमेरिका में ही रह रहे थे। फाजिल खान की मौत की खबर आने के बाद भारत में उनके परिवार और दोस्तों के बीच शोक की लहर दौड़ गई। 

'आग से बचने के लिए लोग खिड़कियों से कूद रहे थे
हार्लेम के अपार्टमेंट में आग लगने के बाद थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, आग से बचने के लिए कुछ लोगों को खिड़कियों से छलांग लगाते भी देखा गया। अपार्टमेंट से कई लोगों को रस्सियों के सहारे निकाला गया। आग से घिरी बिल्डिंग से कम से कम 18 लोगों को बाहर निकाला गया। इसमें से 12 लोगों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्टों के मुताबिक, चार लोगों बहुत ज्यादा झुलस गए हैं और उनकी हालत गंभीर है। ऐसा बताया जा रहा है कि भवन निर्माण विभाग की ओर से इस बिल्डिंग  को पूरी तरह से खाली करने का आदेश दिया गया था। इसके बावजूद लोग इसमें रह रहे थे। 

5379487