Logo
तानाशाह किम जोंग उन ने राष्ट्रीय माताओं की बैठक में बोलते हुए आंसू बहाए और महिलाओं से देश की जन्म दर को बढ़ावा देने का आग्रह किया।

Kim Jong Un North Korean leader Gets Emotional Watch Video: उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग उन की दुनिया में बेहद सख्त तानाशाह के तौर पर छवि है। लेकिन हालिया एक कार्यक्रम में वे बेहद भावुक हो उठे। उनकी आंखों से आंसुओं की धारा बह चली। सामने तमाम महिलाएं बैठी थीं। आखिरकार उन्होंने खुद को संभाला और रुमाल से आंसू पोछते नजर आए। किम जोंग को देश की घटते जन्मदर ने चिंता में डाल दिया है। उन्होंने महिलाओं से अधिक से अधिक बच्चा पैदा करने की अपील की। उनका रोते हुए वीडियो भी सामने आया है। 

Watch Video...

महिलाओं से की ये अपील

तानाशाह किम जोंग उन ने राष्ट्रीय माताओं की बैठक में बोलते हुए आंसू बहाए और महिलाओं से देश की जन्म दर को बढ़ावा देने का आग्रह किया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने रविवार को प्योंगयांग में माताओं के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में किम के हवाले से कहा कि जन्म दर में गिरावट को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना हमारी सभी हाउसकीपिंग जिम्मेदारियां हैं जिन्हें हमें माताओं के साथ काम करते समय संभालना है। उन्होंने राष्ट्रीय शक्ति को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए माताओं को भी धन्यवाद दिया।

किम ने कहा कि जब मुझे पार्टी और राज्य के काम से निपटने में कठिनाई होती है तो मैं भी हमेशा माताओं के बारे में सोचता हूं।

दक्षिण कोरिया में गिर रही जन्म दर

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, उत्तर कोरिया में जन्म दर में भारी गिरावट आई है। 2023 तक प्रजनन दर या एक महिला से पैदा होने वाले बच्चों की औसत संख्या 1.8 थी। उत्तर कोरिया के पड़ोसी मुल्क दक्षिण कोरिया में पिछले साल प्रजनन दर गिरकर 0.78 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई। जबकि जापान में यह आंकड़ा घटकर 1.26 रह गया। लगभग 25 मिलियन लोगों की आबादी वाले उत्तर कोरिया को हाल के दशकों में भोजन की गंभीर कमी से भी जूझना पड़ा है, जिसमें 1990 के दशक में घातक अकाल भी शामिल है।

5379487