Logo
Nobel Prize in Medicine 2024: फिजियोलॉजी एवं मेडिसिन में 2024 का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को माइक्रो आरएनए की खोज और पोस्ट-ट्रांसक्रिप्शनल जीन विनियमन में इसकी भूमिका के लिए प्रदान किया गया है।

Nobel Prize in Medicine 2024: फिजियोलॉजी एवं मेडिसिन में 2024 का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को माइक्रो आरएनए की खोज और पोस्ट-ट्रांसक्रिप्शनल जीन विनियमन में इसकी भूमिका के लिए प्रदान किया गया है। इसकी घोषणा आज 7 अक्टूबर को की गई है। 

नोबेल असेंबली ने कहा कि दोनों वैज्ञानिकों की खोज, "जीवों के विकास और कार्य करने के तरीके के लिए मौलिक रूप से महत्वपूर्ण साबित हो रही है।" आगे मंगलवार (8 अक्टूबर) को भौतिकी, बुधवार (9 अक्टूबर) को रसायन विज्ञान और गुरुवार (10 अक्टूबर) को साहित्य पुरस्कार के साथ नोबेल की घोषणा की जाएगी। नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और आर्थिक विज्ञान में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार की घोषणा 14 अक्टूबर को की जाएगी।

असेंबली का कहना है कि दोनों वैज्ञानिकों की खोज "जीवों के विकास और कार्य करने के तरीके के लिए मौलिक रूप से महत्वपूर्ण साबित हो रही है।" एम्ब्रोस को इस शोध के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पुरस्कार मिल चुका है। वह वर्तमान में मैसाचुसेट्स मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में प्राकृतिक विज्ञान के प्रोफेसर हैं। नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने कहा, रैकहम का शोध मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में किया गया, जहां वह आनुवंशिकी के प्रोफेसर हैं।

अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है यह पुरस्कार
नोबल पुरस्कार विजेताओं को अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु (10 दिसंबर) की सालगिरह के दिन समारोह में पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। आविष्कारक ने अपनी वसीयत में अपने भाग्य का अधिकांश हिस्सा पुरस्कारों के निर्माण के लिए दिया था जो स्टॉकहोम और ओस्लो से प्रदान किए जाते हैं।

अगले दिनों इन क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कारों की होगी घोषणा, जिनका विवरण इस प्रकार है...

  1. मंगलवार (8 अक्टूबर): भौतिकी।
  2. बुधवार (9 अक्टूबर) : रसायन विज्ञान।
  3. गुरुवार (10 अक्टूबर) : साहित्य।
  4. शुक्रवार (8 अक्टूबर) : नोबेल शांति पुरस्कार।

यह भी पढ़ें : Shocking: फ्लाइट में चालू हो गई अचानक 'एडल्ट मूवी', बंद करने का कोई ऑप्शन भी नहीं था; जानें फिर क्या हुआ?

5379487