Logo
Nobel Prize in Physics 2024: साल 2024 का फिजिक्स में नोबेल पुरस्कार संयुक्त राज्य अमेरिका के जॉन हॉपफील्ड और कनाडाई-ब्रिटेन जेफ्री हिंटन ने जीता है।

Nobel Prize in Physics 2024 : रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने 2024 के लिए फिजिक्स में नोबेल पुरस्कार संयुक्त राज्य अमेरिका के जॉन हॉपफील्ड और कनाडाई-ब्रिटेन जेफ्री हिंटन के नामों के घोषणा की है। दोनों वैज्ञानिकों ने मशीन लर्निंग के क्षेत्र में अपने अग्रणी काम के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता है।

जूरी ने मंगलवार (8 अक्टूबर) को कहा कि वैज्ञानिकों को "कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क के साथ मशीन सीखने को सक्षम बनाने वाली मूलभूत खोजों और आविष्कारों के लिए" सम्मानित किया गया है। आधिकारिक घोषणा में कहा गया है कि इस साल के भौतिकी के नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने उन तरीकों को विकसित करने के लिए भौतिकी उपकरणों का उपयोग किया है जो आज की शक्तिशाली मशीन लर्निंग का आधार बनते हैं।

जॉन हॉपफील्ड को क्यों मिला नोबल? 
जॉन हॉपफील्ड ने एक सहयोगी मेमोरी बनाई जो डेटा में छवियों और अन्य पैटर्न को संग्रहीत और पुनर्निर्माण कर सकती है। वहीं जेफ्री हिंटन ने एक ऐसी विधि का आविष्कार किया जो डेटा में गुणों को स्वचालित रूप से ढूंढ सकती है, जिससे वह चित्रों में विशिष्ट तत्वों की पहचान कर सकती है।

भौतिकी में नोबेल पुरस्कार 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग ₹8.3 करोड़) के नकद पुरस्कार के साथ दिया आता है, जो इसके निर्माता, स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत से वित्त पोषित होता है।

अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है यह पुरस्कार
नोबल पुरस्कार विजेताओं को अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु (10 दिसंबर) की सालगिरह के दिन समारोह में पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। आविष्कारक ने अपनी वसीयत में अपने भाग्य का अधिकांश हिस्सा पुरस्कारों के निर्माण के लिए दिया था जो स्टॉकहोम और ओस्लो से प्रदान किए जाते हैं।

अगले दिनों इन क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कारों की होगी घोषणा, जिनका विवरण इस प्रकार है...
बुधवार (9 अक्टूबर) : रसायन विज्ञान।
गुरुवार (10 अक्टूबर) : साहित्य।
शुक्रवार (8 अक्टूबर) : नोबेल शांति पुरस्कार।

यह भी पढ़ें : Nobel Prize in Medicine 2024: अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को चिकित्सा में नोबल पुरस्कार

5379487