Logo
Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में शुक्रवार को आम चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। शुक्रवार सुबह तक जारी नतीजों में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का समर्थन करने वाले निर्दलीय कैंडिडेट्स का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर नजर आ रहा है।

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में आम चुनावों में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थन वाले 92 कैंडिडेट चुनाव जीतकर सबसे आगे हैं। जबकि तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) 64 सीटें हासिल कर पिछड़ती नजर आई। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शुक्रवार रात 11 बजे तक नेशनल असेंबली की 226 सीटों के नतीजे घोषित किए। इनमें बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को 50 सीटें मिलीं और अन्य के खाते में 20 सीटें गईं। अभी 39 सीटों का रिजल्ट आना बाकी है। उधर, नवाज शरीफ ने गठबंधन सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी। शनिवार को उनके छोटे भाई शहवाज शरीफ पीपीपी समेत अन्य पार्टियों के आलाकमान से चर्चा करेंगे।

LIVE UPDATES: 

  • पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी नेता ने न्यूज एजेंसी रायटर्स के कहा कि चुनाव नतीजों पर चर्चा के लिए हमारी एक टीम शनिवार को जेल में इमरान से मुकालात करेंगी और उन्हें ताजा घटनाक्रम से अवगत कराएगी। पीटीआई के समर्थन वाले उम्मीदवारों को 90 से ज्यादा सीटों पर जीत मिली।
  • नवाज शरीफ अपने छोटे भाई शहवाज शरीफ के साथ लाहौर स्थित पार्टी के केंद्रीय सचिवालय पहुंचे। यहां पर बड़ी संख्या में जुटे PML-N कार्यकताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। उन्होंने दावा कि चुनाव में हम इकलौती सबसे बड़ी पार्टी हैं। सरकार बनाने के लिए सभी दल साथ आएं। नवाज ने गठबंधन की जिम्मेदारी छोटे भाई पर छोड़ी है। वह पीपीपी के आसिफ अली जरदारी, जेयूआई-एफ के फजलुर्रहमान और एमक्यूएम-पी के खालिद मकबूल सिद्दीकी के साथ शनिवार को मीटिंग करेंगे। (पढ़ें पूरी खबर...)
  • लाहौर हाईकोर्ट ने पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा NA 128 सीटे के नतीजे जारी करने पर रोक लगाई। यहां पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सलमान अकरम राजा ने याचिका दायर कर रिटर्निंग ऑफिसर पर नतीजों को लेकर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया है।
  • पाकिस्तान की केयर टेकर सरकार में गृह मंत्री गोहर एजाज ने कहा- ''कल (चुनाव के दिन) मोबाइल सर्विस बंद करना कोई आसान फैसला नहीं था। हमें पता था कि इस फैसले पर हर तरफ से शोर होगा, लेकिन अगर मुझे दोबारा यह फैसला लेना पड़े तो फिर लूंगा''
  • चुनाव आयोग ने 122 सीटों के नजीते घोषित किए। PTI के समर्थन वाले 49 कैंडिडेट चुनाव जीतकर सबसे आगे हैं। जबकि तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को 39 और बिलावल भुट्टो की PPP को 30 सीटें मिली हैं। वोटों की गिनती शुक्रवार रात को खत्म होने की उम्मीद है।
  • मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद को लाहौर NA 122 सीट पर पीटीईआई समर्थित उम्मीदवार ने करारी शिकस्त दी। तल्हा को सिर्फ 2024 वोट मिले। दूसरे स्थान पर पीएमएल-एन कैंडिडेट ने 77 हजार वोट हासिल किए।   
  • पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता और नवाज शरीफ के भाई शहवाज शरीफ (पूर्व प्रधानमंत्री) लाहौर में PP-158 सीट से चुनाव जीत गए। उन्हें नेशनल और प्रोविंशियल दोनों असमेंबली में जीत मिली। नवाज शरीफ की बेटी मरियम भी लाहौर की NA-119 सीट पर जीतीं। 
  • पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने कहा कि उनके सुप्रीमो नवाज शरीफ अंतिम चुनाव नतीजे आने के बाद विक्ट्री स्पीच देंगे। इमरान खान की पार्टी PTI को सपोर्ट करने वाले निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क किया जा रहा है।  
  • इस्लामाबाद पुलिस ने रैली आयोजित करने पर पीटीआई समर्थक 30 नेताओं पर केस दर्ज किया। FIR में जिक्र है कि यहां पर 25 से 30 हथियारबंद लोग लोगों की भीड़ जुटाकर उन्हें उकसा रहे थे।   
  • पूर्व राष्ट्रपति और PPP नेता आसिफ अली जरदारी को शहीद बेनजीराबाद में NA-207 सीट पर जीत मिली। उनके बेटे बिलावल भुट्टो-जरदारी भी NA-196 सीट से चुनाव जीत गए। 

पाकिस्तान नेशनल असेंबली में 336 सीटें
बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सीटों की कुल संख्या 336 है। हालांकि, 265 सीटों के लिए ही वोटिंग हुई है, बाकी सीटें रिजर्व हैं। एक सीट पर चुनाव नहीं हुआ। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के बीच कड़ा मुकाबला है।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने नतीजों के ऐलान में देरी की
पाकिस्तान चुनाव आयोग की ओर से नतीजे जारी करने में देरी की गई है। सुबह 6 बजे तक केवल तीन सीटों पर ही नतीजों का ऐलान किया गया। हालांकि इसके बाद वोटों के रुझान जारी करने शुरू कर दिए गए।  

पीटीआई और पीएमएलन ने किए जीत के दावे
इमरान की पार्टी पीटीआई और नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन ने अपनी-जीत के दावे किए हैं। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने दावा किया कि उनकी पार्टी पाकिस्तान में सरकार बनाने जा रही है। मरियम ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा कि पंजाब में भी पीएमएल-एन की सरकार बनेगी। साथ ही मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद होने के कारण नतीजों काे जानने में मुश्किलें आने की बात कही। वहीं पीटीआई प्रवक्ता ने भी अपनी जीत का दावा किया है। 

5379487