Logo
Pakistan rain alert: पाकिस्तान के सिंध प्रांत में बारिश को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है। सिंध प्रांत के सीएम सैयद मुराद अली शाह ने गुरुवार को इसको लेकर बैठक बुलाई। शुक्रवार को सरकारी और निजी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

Pakistan rain alert: पाकिस्तान में मौसम विभाग की चेतावनी ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। पाकिस्तान डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की ओर से 29 फरवरी से 2 मार्च तक सिंध के उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश और तूफान आने का अलर्ट जारी किया गया है। इसे देखते हुए सिंध प्रांत के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह ने इमरजेंसी की घोषणा की है। भारी बारिश की आशंका के कारण शुक्रवार को कराची के सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में आधा दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है। मुख्यमंत्री ने लोगों से शुक्रवार दोपहर दो बजे के बाद अनावश्यक आवाजाही से बचने की अपील की है। 

सिंध रेस्क्य 1122 हाई अलर्ट पर 
सिंध रेस्क्यू 1122 हाई अलर्ट पर रखा गया है। भारी बारिश के कारण किसी भी संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए तेयारी पूरी कर ली गई है। सिंध आपातकालीन बचाव सेवा (एसईआरएस) के महानिदेशक डॉ. आबिद जलालुद्दीन शेख ने गुरुवार को एक इमरजेंसी बैठक बुलाई। इस मीटिंग में किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में उठाए जाने वाले उपायों पर चर्चा की गई। कराची के मेयर मुर्तुजा वहाब ने कहा है कि आपतकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। 

बचाव कर्मियों की छुट्टियां रद्द 
डीजी शेख ने सभी बचाव अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दीं है। बचाव कर्मचारियों को ड्यूटी पर मौजूद रहने के सख्त आदेश जारी किए। आपातकालीन अधिकारियों और जिला प्रभारियों को संभावित बाढ़ की स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए  कहा गया है। इसके साथ ही वाटर रेस्क्यू गाड़ियों को भी तैनात रखा गया है। आने वाले तीन दिन बेहद संवेदनशील हो सकते हैं इसलिए  सभी स्टाफ से अपने बचाव स्टेशनों पर तैयारी पूरी रखने के लिए कहा है। 

सभी संभागों में बचाव केंद्र बनाए गए हैं
कराची, सुक्कुर, लरकाना, शहीद बेनजीराबाद, हैदराबाद और मीरपुरखास के छह मंडल मुख्यालयों में बचाव 1122 केंद्र स्थापित किए गए हैं। ये केंद्र किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी उपकरणों से लैस हैं। इसके साथ ही राहत शिविरों को भी तैयार रखा गया है। इमरजेंसी की स्थिति में निचले इलाकों से रेस्क्य किए गए लोगों को इन राहत शिविरों में रखा जाएगा। 

पीएमडी ने जारी की मौसम चेतावनी
पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने एक मौसम पूर्वानुमान जारी किया, जिसमें बलूचिस्तान पर प्रचलित पश्चिमी लहर के तेज होने की संभावना का संकेत दिया गया है। 2 मार्च तक सिंध और बलूचिस्तान के विभिन्न जिलों में भारी बारिश और तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। पीएमडी ने संभावित शहरी बाढ़ पर जोर दिया और बलूचिस्तान और सिंध में मछुआरों को सावधानी बरतने की सलाह दी।

कराची शहर में घुस सकता है पानी 
मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार दोपहर के बाद कराची में तेज बारिश शुरू हो सकती है। बारह घंटे में 13 एमएम से 16 एमएम तक बारिश होने का पूर्वानुमान है। बलूचिस्तान के पहाड़ी इलाकों से होते हुए पानी झाल मगसी और कुझदर इलाको में प्रवेश कर सकता है। इसपर गौर करते हुए सिंध प्रांत के सीएम मुराद अली शाह ने लरकाना के कमिश्नर को सभी जरूरी एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।

5379487