Logo
Pakistan Rain: प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि गुरुवार रात से अफगानिस्तान की सीमा से लगे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर बच्चे हैं।

Pakistan Rain: पाकिस्तान बेमौसम बारिश और तूफान का कहर जारी है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि पिछले 48 घंटों में पूरे बारिश से जुड़ी घटनाओं में 37 लोगों की जान चली गई। जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बारिश के कारण तमाम जगहों घर ढह गए। जगह-जगह भूस्खलन हुआ, जिससे सड़कें अवरुद्ध हो गईं। आपदा में सबसे ज्यादा उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत प्रभावित है।

खैबर पख्तूनख्वा में 27 की जान गई
प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि गुरुवार रात से अफगानिस्तान की सीमा से लगे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर बच्चे हैं। पिछले 48 घंटों में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बाजौर, स्वात, निचले दीर, मलकंद, खैबर, पेशावर, उत्तर, दक्षिण वजीरिस्तान और लक्की मारवात सहित दस जिलों में हुई मूसलाधार बारिश में 37 लोग घायल हो गए हैं। 

मुख्यमंत्री केपीके अली अमीन गंडापुर ने कहा कि बारिश से प्रभावित लोगों को इस मुसीबत की घड़ी में अकेला नहीं छोड़ा जाएगा और उनके नुकसान के लिए उचित मुआवजा दिया जाएगा।

बलूचिस्तान के ग्वादर में 5 की मौत
दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में बाढ़ के कारण तटीय शहर ग्वादर में पानी भर जाने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई, जिससे अधिकारियों को लोगों को निकालने के लिए नावों का इस्तेमाल करना पड़ा। अधिकारियों के मुताबिक, पिछले दो दिनों में ग्वादर में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। जिससे सैकड़ों लोग बेघर हो गए। उन्हें पलायन करना पड़ा है।

बाढ़ का पानी घरों में घुसने से कई बस्तियां और व्यावसायिक प्रतिष्ठान ढह गए। जबकि सड़कें बुरी तरह प्रभावित हुईं। इससे यातायात पर भी असर पड़ा है। 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी हताहतों और क्षति की सूचना मिली है और क्षेत्र में पांच लोगों की मौत हो गई है। एनडीएमए के एक प्रवक्ता ने कहा कि राजमार्गों को अवरुद्ध करने वाले मलबे को हटाने के लिए आपातकालीन राहत और भारी मशीनरी को क्षेत्र में भेजा गया है।

उत्तरी गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र के प्रवक्ता फैजुल्लाह फराक के अनुसार, पाकिस्तान को चीन से जोड़ने वाला काराकोरम राजमार्ग बारिश और बर्फ के कारण हुए भूस्खलन के कारण कुछ स्थानों पर बंद है। 

2022 में हुई थी भीषण तबाही
पाकिस्तान में इस साल मौसम में बदलाव देखा गया। सर्दियों के दौरान नवंबर में बारिश होती थी। लेकिन इस बार फरवरी में शुरू हुई। पाकिस्तान में हर साल मानसून के साथ-साथ सर्दियों की बारिश से भी नुकसान होता है। 2022 में बारिश और बाढ़ ने पाकिस्तान के कई हिस्सों को तबाह कर दिया था। जिसमें 1,800 से अधिक लोग मारे गए। लगभग 33 मिलियन प्रभावित हुए। लगभग आठ मिलियन लोगों को विस्थापित होना पड़ा था। इस आपदा से अरबों डॉलर का नुकसान भी हुआ।

5379487