Logo
Who is Asif Merchant: आसिफ मर्चेंट एक पाकिस्तानी नागरिक है। उसका जन्म 1978 में कराची में हुआ। आसिफ की एक पत्नी और बच्चे ईरान में हैं और एक और परिवार पाकिस्तान में है।

Who is Asif Merchant: एक पाकिस्तानी नागरिक को पिछले महीने अमेरिकी नेताओं की हत्या की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आसिफ मर्चेंट का ईरान से संबंध होने का आरोप है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, मर्चेंट ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समेत अन्य अमेरिकी सरकारी अधिकारियों पर हमले की योजना बनाई थी। हालांकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि मर्चेंट की योजना का पिछले महीने पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हत्या के प्रयास से कोई लिंक था। 

  • अमेरिकी न्याय विभाग के मुताबिक, आसिफ मर्चेंट (46) ने अमेरिकी नेताओं की हत्या के लिए एक हिटमैन को काम पर रखने की कोशिश की थी, जो अमेरिकी सेना द्वारा ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेना चाहता था।
  • एफबीआई डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे ने कहा, "यह खतरनाक हत्या की साजिश एक पाकिस्तानी नागरिक द्वारा रची गई है, जिसके ईरान से करीबी रिश्ते हैं। यह साजिश हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक खतरा है।"

जानिए कौन है आसिफ मर्चेंट?
न्यायालय के दस्तावेजों के अनुसार, आसिफ मर्चेंट एक पाकिस्तानी नागरिक है। उसका जन्म 1978 में कराची में हुआ। आसिफ की एक पत्नी और बच्चे ईरान में हैं और एक और परिवार पाकिस्तान में है। एफबीआई के मुताबिक, आसिफ मर्चेंट अप्रैल 2024 में पाकिस्तान से अमेरिका आया और उसने एक व्यक्ति से संपर्क किया, जिसे वह हत्या की साजिश में मददगार मानता था। जून में न्यूयॉर्क में मर्चेंट ने उस व्यक्ति से मुलाकात की, जिसने बाद में मर्चेंट के व्यवहार की सूचना कानून प्रवर्तन को दी और एक सीक्रेट सोर्स बन गया।

एफबीआई के अनुसार, मर्चेंट ने सोर्स को बताया कि यह एक बार की बात नहीं है, बल्कि यह लगातार चलता रहेगा। उसने अपने हाथ से 'उंगली-बंदूक' का इशारा करके संकेत दिया कि यह हत्या के बारे में है। मर्चेंट ने कथित हिटमैन को बताया कि टारगेट अमेरिका में ही है और इसमें कई आपराधिक योजनाएं शामिल होंगी, जैसे कि टारगेट के घर से दस्तावेज़ या यूएसबी ड्राइव चुराना, विरोध प्रदर्शन की योजना बनाना और किसी नेता या सरकारी अधिकारी की हत्या करना। 

मर्चेंट ने कथित हिटमैन को बताया कि हत्या अमेरिका से उनके निकलने के बाद होगी और वह विदेश से कोडवर्ड के जरिए उससे संपर्क बनाए रखेगा। एफबीआई के अनुसार, मर्चेंट ने अगस्त के आखिरी सप्ताह या सितंबर के पहले सप्ताह में किसी सरकारी अधिकारी की हत्या की योजना बनाई थी। 21 जून को मर्चेंट ने हिटमैन से मुलाकात की और साजिश को अंजाम देने के लिए 5000 डॉलर का भुगतान किया। उसने 12 जुलाई को अमेरिका छोड़ने की योजना बनाई थी, लेकिन कानून प्रवर्तन एजेंट्स ने उसे पहले ही गिरफ्तार कर लिया।

5379487