Logo
UK Elections: ब्रिटिश पार्लियामेंट की 650 सीटों के लिए गुरुवार को आम चुनाव में मतदान हुआ। लेबर पार्टी को 412 सीटें मिली हैं। जबकि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी महज 120 सीटों पर सिमट गई, 115 सीटें अन्य दलों को मिलीं। 

UK Elections: ब्रिटेन के संसदीय चुनावों में 14 साल के बाद विरोधी दल की सत्ता में वापसी हुई है। 4 जुलाई को हुए मतदान के बाद शुक्रवार को नतीजों का ऐलान हुआ। इसमें भारतवंशी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार हुई। विरोधी लेबर पार्टी ने बहुमत के लिए जरूरी 336 सीटों से ज्यादा 412 सीटों जीतकर इतिहास रचा है। अब लेबर पार्टी के सर कीर स्टार्मर अगले ब्रिटिश प्रधानमंत्री होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जीत की बधाई दी और कहा कि वह भारत-ब्रिटेन रिश्तों को मजबूत करने के लिए सकारात्मक सहयोग की आशा करते हैं।

मोदी ने चनाव में जीत पर स्टार्मर को बधाई दी 
प्रधानमंत्री मोदी ने X पोस्ट में कहा- ब्रिटेन के आम चुनावों में उल्लेखनीय जीत पर @Keir_Starmer को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने, सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए पॉजिटिव और इनोवेटिव सहयोग की आशा करता हूं।

सुनक के लिए PM मोदी का मैसेज?
इसके साथ ही पीएम मोदी ने निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए भी एक संदेश दिया। उन्होंने कहा- आपके सराहनीय नेतृत्व और कार्यकाल के दौरान भारत और यूके के बीच रिश्तों को गहरा करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए धन्यवाद। भविष्य के लिए आपको और आपके परिवार को शुभकामनाएं।"

सुनक ने हार मानते हुए पार्टी से माफी मांगी
बता दें कि यूके जनरल इलेक्शन में 4 जुलाई को वोटिंग हुई थी। ब्रिटिश पार्लियामेंट की 650 में से लेबर पार्टी को 412 सीटें मिली हैं। जबकि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी महज 120 सीटों पर सिमट गई, 115 सीटें अन्य दलों को मिली हैं। इसके इतर एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री सुनक की पार्टी पिछड़ती नजर आई थी। जबकि विरोधी दल को कुल 650 में से 410 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। इस चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक को लेबर पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार कीर स्टार्मर से कड़ी टक्कर मिली। सुनक ने नतीजों के बाद हार मानते हुए पार्टी से माफी मांगी। (ये भी पढ़ें... ब्रिटेन के आम चुनावों में लेबर पार्टी को 14 साल बाद बहुमत; कीर स्टार्मर होंगे अगले प्रधानमंत्री)

5379487