Logo
S Jaishankar on Russia-Ukraine conflict: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए भारत के रुख को दोहराया।

S Jaishankar on Russia-Ukraine conflict: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए भारत के रुख को दोहराया। एस जयशंकर ने बताया कि पीएम मोदी ने कहा कि इस संघर्ष का हल केवल कूटनीति और बातचीत से ही संभव है। पीएम मोदी ने साफ तौर पर कहा कि भारत हर संभव तरीके से शांति बहाली में मदद करने के लिए तैयार है। पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच रूस-यूक्रेन जंग को लेकर भी चर्चा हुई थी।

यूक्रेन की आजादी के बाद पहली बार पहुंचे भारतीय पीएम
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के ऐतिहासिक दौरे पर हैं। पीएम मोदी का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब रूस और यूक्रेन के बीच बीते दो साल से भी ज्यादा समय से जंग हो रही है। यह दौरा इसलिए भी बेहद अहम है क्योंकि यह पहली बार है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूक्रेन का दौरा किया है। 1991 में यूक्रेन की आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यहां पहुंचे हैं। 

जेलेंस्की से पीएम के गले मिलने पर कही ये बात
एस जयशंकर ने पीएम मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के आपस में गले मिलने के बारे में सवाल पूछे जाने पर कहा कि हमारी संस्कृति में जब दो लोग मिलते हैं तो वे एक दूसरे को सम्मान करते हैं। हो सकता है यह आपकी संस्कृति में नहीं हो, लेकिन हमारी संस्कृति में ऐसा ही होता है। मैंने प्रधानमंत्री को कई जगहों पर कई लोगों के साथ ऐसा करते देखा है। ऐसे में इस पर मैं कह सकता है कि इस प्रकार की व्यवहारिकता में हमारे और आपके बीच एक कल्चरल गैप है। 

रूस और यूक्रेन दोनों से भारत के संबंध अच्छे
पीएम मोदी  का दौरा यूक्रेन-रूस संघर्ष रुकवाने के लिए लिहाज से भी अहम माना जा रहा है। मौजूदा समय में यूक्रेनी सेना रूस के कुर्स्क क्षेत्र में घुसपैठ कर रही है। कुर्स्क में भारतीयों खास कर मेडिकल की पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों की अच्छी खासी मौजूदगी है। वहीं रूस की सेना पूर्वी यूक्रेन में आगे बढ़ रही है। दोनों ही देशों से फिलहाल भारत के संबंध अच्छे हैं। हालांकि, रूस भारत के सबसे पुराने दोस्तों में से एक माना जाता है। 

यहां देखें एस जयशंकर ने मीडिया बीफ्रिंग में क्या कुछ कहा:

'भारत शांति बहाल करने में करेगा पूरी मदद'
जयशंकर ने मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक में कहा  कि भारत का मानना है कि इस संघर्ष का समाधान दोनों पक्षों को आपस में बातचीत के माध्यम से ही निकालना चाहिए। पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की और उन्हें भारत की ओर से शांति बहाल करने में हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने युद्ध के कारण होने वाले असर को लेकर भी गहन चर्चा की और इसे रोकने के उपायों पर विचार-विमर्श किया।

युद्ध में मारे गए बच्चों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
पीएम मोदी और जेलेंस्की ने युद्ध में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने कहा कि यह युद्ध खास तौर पर  छोटे बच्चों के लिए बेहद विनाशकारी साबित हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों की मौत किसी भी सभ्य समाज के लिए अस्वीकार्य है। पीएम मोदी ने कहा कि मासूम बच्चों की हत्या असहनीय दर्द है। पीएम मोदी ने यूक्रेन में स्थित मार्टिरोलॉजिस्ट एक्ज़िबिशन में जंग के दौरान हुए हमलों में मारे गए बच्चाें को श्रद्धांजलि दी। 

पीएम मोदी ने की  बातचीत से समाधान करने की अपील
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए अपना पुराना रुख दोहराया। पीएम मोदी ने वहीं बातें कहीं, जो उन्होंने मास्को यात्रा के दौरान कही थी। एस जयशंकर ने कहा कि भारत शांति के पक्ष में है। भारत ने सभी पक्षों से अपील की है कि वह अपने विवादों को युद्ध के मैदान में नहीं, बल्कि बातचीत की मेज पर सुलझाएं।

5379487