Logo
Shehbaz Sharif Elected 24th PM of Pakistan: जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार उमर अयूब खान को महज 92 वोट मिले। इस दौरान चुनाव में धांधली का आरोप लगात हुए पीटीआई और एसआईसी नेताओं एसेंबली में जमकर हंगामा किया। 

Shehbaz Sharif Elected 24th PM of Pakistan: आखिरकार पाकिस्तान को नया प्रधानमंत्री मिल गया। रविवार को पाकिस्तान नेशनल असेंबली ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (PML-N) के नेता शहबाज शरीफ को देश का 24वां निर्वाचित प्रधानमंत्री चुना। जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार उमर अयूब खान को महज 92 वोट मिले। इस दौरान चुनाव में धांधली का आरोप लगात हुए पीटीआई और एसआईसी नेताओं एसेंबली में जमकर हंगामा किया। 

पीएम चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ ने कश्मीर राग आलापा है। उन्होंने भारत का नाम लिए बगैर कहा कि आइए हम सब एक साथ आएं और नेशनल असेंबली को कश्मीरियों और फिलिस्तीनियों की आजादी के लिए एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए।

उम्मीदवार के ऐलान के साथ ही सदन में हंगामा
असेंबली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक ने शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का अगला पीएम चुने जाने की घोषणा की। उन्हें 201 वोट मिले थे। जबकि उमर अयूब खान को महज 92 वोट मिले। सत्र की अध्यक्षता सरदार अयाज सादिक कर रहे थे। सत्र की शुरुआत पीएमएल-एन नेता जाम कमाल के शपथ ग्रहण के साथ हुई। हालांकि विरोधी दल नारेबाजी करने लगे।

इसके बाद सादिक ने विधानसभा कर्मचारियों से पांच मिनट के लिए घंटी बजाने को कहा, ताकि कोई भी सदस्य जो सदन में मौजूद नहीं है वह पीएम के चुनाव के लिए सदन में आ सके। घंटियां बजने के बाद सादिक ने नेशनल असेंबली के कर्मचारियों को दरवाजे बंद करने का निर्देश दिया और पीएम चुनने की प्रक्रिया का ऐलान किया। 

कैसे हुआ पीएम का चुनाव?
इसके बाद, असेंबली स्पीकर ने सांसदों को उन उम्मीदवारों के बारे में जानकारी दी जो पीएम पद के लिए चुनाव लड़ रहे थे। उन्होंने कहा मुकाबला शहबाज शरीफ और उमर अयूब के बीच है। सदस्य जो शहबाज के पक्ष में मतदान करना चाहते हैं, वे दाई ओर 'लॉबी ए' में जा सकते हैं।

अयाज़ सादिक ने फिर उन लोगों से पूछा जो उमर अयूब खान को वोट देना चाहते हैं, वे अपना वोट दर्ज कराने के लिए बाईं ओर लॉबी बी की ओर जा सकते हैं। जैसे ही मतदान प्रक्रिया शुरू हुई, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (JUI-F) के सदस्यों ने चुनाव के बहिष्कार की घोषणा की और सदन से बाहर चले गए।

बलूचिस्तान नेशनल पार्टी के नेता ने नहीं किया मतदान
बलूचिस्तान नेशनल पार्टी के सरदार अख्तर मेंगल ने मतदान नहीं किया, हालांकि वह विधानसभा में अपनी सीट पर बने रहे। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद असेंबली सचिव ने स्पीकर को मतदान प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी। 

मतगणना पूरी होने के बाद अयाज सादिक ने असेंबली के कर्मचारियों को परिणामों की घोषणा के लिए सांसदों को सदन में वापस बुलाने के लिए घंटी बजाने का आदेश दिया। 
 

5379487