Logo
Sheikh Hasina will return Bangladesh: शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने कहा है कि उनकी मां जल्द बांग्लादेश लौट सकती हैं। वाजेद ने कहा है कि बांग्लादेश में जब भी चुनाव होंगे मेरी मां वहां जाएंगी। मेरी मां अपनी पार्टी को अकेला नहीं छोड़ सकती हैं।

Sheikh Hasina will return Bangladesh: शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने कहा है कि उनकी मां स्थिति सामान्य होते ही बांग्लादेश लाैटेंगे। सजीब वाजेद ने कहा कि बांग्लादेश में लोकतंत्र बहाल होने के बाद मेरी मांग वहां लौटेंगी। वाजेद ने कहा कि बांग्लादेश की अंतरिम सरकार चुनाव कराने का फैसला लेगी, उसके बाद मेरी मां वहां जाएंगी। वह अपनी पार्टी आवामी लीग और इसके समर्थकों को अकेला नहीं छोड़ सकती हैं। बता दें कि बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद से ही शेख हसीना भारत में हैं। शेख हसीना ब्रिटेन और यूएई समेत करीब पांच देशों में राजनीतिक शरण लेने की कोशिशों में जुटी हैं। 

बांगलादेश में अंतरिम सरकार गठित
एक ओर जहां शेख हसीना कई देशों में शरण लेने की कोशिशों में जुटी हैं, वहीं दूसरी ओर बांग्लादेश में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। बांग्लादेश में अंतरिम सरकार (Bangladesh Interim Government) का गठन किया जा चुका है। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनूस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया है। इस सरकार का मुख्य कार्य देश में आगामी चुनाव कराना है। शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग को इस अंतरिम सरकार में शामिल नहीं किया गया है। बता दें कि इससे पहले अवामी लीग ही बांग्लादेश की सत्ता पर काबिज थी। 

पूरी तरह से बिखरी हसीना की पार्टी
शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग मौजूदा समय में पूरी तरह से बिखर चुकी है। अंतरिम सरकार में अवामी लीग को कोई भूमिका नहीं सौंपी गई है। देश भर में हुए व्यापक छात्र आंंदोलन की वजह से ऐसा हुआ है। शेख हसीना के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले 13 छात्रों को भी अंतरिम सरकार में शामिल किया गया है। आंदोलन के दौरान देश भर में अवामी लीग के दफ्तरों को तहस-नहस किया जा चुका है। अवामी लीग के नेता देश छोड़कर भाग रहे हैं। बता दें कि बांग्लादेश में अवामी लीग सरकार के खिलाफ शुरू हुए आंदोलन में अब तक 300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। 

सजीब वाजेद जॉय का बयान
बता दें कि शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय फिलहाल में अमेरिका में रहते हैं। वाजेद जॉय ने कहा है कि जब भी बांग्लादेश में चुनाव होगा, मेरी मां वहां लौटेंगी। साथ ही वाजेद जॉय ने कहा कि अगर जरूरत महसूस हुई तो वह खुद भी राजनीति में कूद सकते हैं। वाजेद जॉय ने कहा कि अवामी लीग बांग्लादेश में होने वाले चुनाव में हिस्सा लेगी। अगर यह चुनावी मैदान में उतरती है तो इसके जीतने की संभावना भी है। 

जयशंकर ने की ब्रिटेन की विदेश मंत्री से बात
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक दिन पहले ही ब्रिटेन के विदेश मंत्री से बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच बांग्लादेश में हो रही हिंसा समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। हालांकि, शेख हसीना को ब्रिटेन में राजनीतिक शरण दी जाएगी या नहीं, इस पर अभी तक ना तो भारत के विदेश मंत्रालय और ना ही ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने जवाब दिया है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि शेख हसीना ब्रिटेन में शरण लेंगी। वहीं, मीडिया के एक धड़े में शेख हसीना के यूएई समेत कुछ दूसरे देशों में शरण लेने की बात हो रही है। 

भारत में सुरक्षित ठिकाने पर रह रहीं है हसीना 
शेख हसीना को मौजूदा समय में दिल्ली में एक सुरक्षित स्थान पर रखा गया है। इस बीच बांग्लादेश ने शेख हसीना के भारत मे रुके होने पर आपत्ति जताई है। बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने भारत से मांग की है कि वह शेख हसीना को गिरफ्तार कर बांग्लादेश को सौंप दे। बांग्लादेश नेशनल पार्टी की अध्यक्ष खालिदा जिया ने भी इस आपत्ति जताई है। खालिदा जिया ने कहा है कि भारत बांग्लादेश के एक दुश्मन को शरण दे रहा है। 

5379487