Logo
Iran Pakistan Conflict: मंगलवार की रात ईरान ने अफगानिस्तान बॉर्डर से लगे दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में जैश अल अदल आतंकी संगठन के मुख्यालय पर ड्रोन और मिसाइल से हमले किए थे। जिसमें दो लोगों के मरने की पुष्टि पाकिस्तान ने की थी।

Iran Pakistan Conflict: ईरान और पाकिस्तान के बीच टेंशन बढ़ती जा रही है। एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने ईरान के कई आतंकी ठिकानों पर हमला किया। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इसे 'मार्ग बार सरमाचर' (Marg Bar Sarmachar) खुफिया ऑपरेशन नाम दिया। दावा किया कि ऑपरेशन के दौरान कई आतंकी मारे गए। हालांकि, ईरानी मीडिया ने बताया कि हवाई हमलों में चार बच्चों सहित सात लोगों की जान गई है। 

ईरान के अशांत सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में सारावन शहर के पास कई धमाकों की आवाज सुनी गई है। अधिकारी विस्फोट की जांच कर रहे हैं। प्रांत के एक डिप्टी गवर्नर जनरल ने भी धमाकों की पुष्टि की है। 

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान
विदेश मंत्रालय ने कहा, 'आज सुबह पाकिस्तान ने ईरान के सिएस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ हाईली कोआर्डिनेटेड और विशेष रूप से टारगेटेड सटीक सैन्य हमलों की कार्रवाई की। ईरान को भाईचारा वाला देश कहते हुए, इस्लामाबाद ने कहा कि आज के हमलों का एकमात्र उद्देश्य पाकिस्तान की अपनी सुरक्षा और राष्ट्रीय हित की खोज करना था, जो सर्वोपरि है। इससे समझौता नहीं किया जा सकता है। इस्लामाबाद ईरान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है।'

सबूत दिए, फिर भी खून बहाना जारी रखा
पाकिस्तान ने कहा कि उसने ईरान में आतंकवादियों की मौजूदगी और गतिविधियों के ठोस सबूत के साथ कई डोजियर साझा किए हैं। लेकिन इन तथाकथित सरमाचरों ने निर्दोष पाकिस्तानियों का खून बहाना जारी रखा। आज सुबह की कार्रवाई इन तथाकथित सरमाचरों द्वारा बड़े पैमाने पर आतंकवादी गतिविधियों की विश्वसनीय खुफिया जानकारी के मद्देनजर की गई है। 

दो बलूच आतंकी ठिकानों पर हमले का दावा
पाक मीडिया के मुताबिक, एयरस्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने ईरान के दो बलूच आतंकी ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया है। पाकिस्तान ने बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी को आतंकी संगठन करार दिया और इन दोनों संगठनों की चौकियों पर हमला करने का दावा किया है। 

पाकिस्तान का आरोप है कि बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ईरान में रहकर पाकिस्तान के खिलाफ साजिश रचते हैं और हमले करते हैं। ईरान ऐसे संगठनों को शरण देता और अपनी जमीन पाकिस्तान के खिलाफ इस्तेमाल करने में उनकी मदद करता है। हालांकि ईरान हमेशा पाकिस्तान के इन दावों को खारिज करता आया है। 

Watch Video...

मंगलवार की रात ईरान ने किया था अटैक
मंगलवार की रात ईरान ने अफगानिस्तान बॉर्डर से लगे दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में जैश अल अदल आतंकी संगठन के मुख्यालय पर ड्रोन और मिसाइल से हमले किए थे। जिसमें दो लोगों के मरने की पुष्टि पाकिस्तान ने की थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने तेहरान को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी। इस चेतावनी के एक दिन बाद पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान में ठिकानों पर हमला किया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि हमने अपना मैसेज ईरानी सरकार को दे दिया है। उन्हें यह भी सूचित किया है कि पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाने का फैसला किया है और पाकिस्तान में ईरानी राजदूत, जो वर्तमान में ईरान का दौरा कर रहे हैं, वे वापस नहीं लौट सकते हैं। 

Pakistan Iran Border
Pakistan Iran Border (Aljazeera)

क्या है जैश अल अदल?
जैश अल-अदल का गठन 2012 में हुआ था और इसने हाल के वर्षों में ईरानी धरती पर कई हमले किए हैं। ईरान ने एक आतंकवादी समूह के रूप में इसे ब्लैक लिस्टेड कर रखा है। 

5379487