Logo
Thailand Bus Fire:थाईलैंड में मंगलवार (1 अक्टूबर) को बड़ा हादसा हो गया। 6 टीचर्स समेत 44 लोगों को ले जा रही स्कूल बस में आग लग गई। हादसे में 22 बच्चोंं और 3 शिक्षकों की मौत हो गई।

Thailand Bus Fire: थाईलैंड में मंगलवार (1 अक्टूबर) को बड़ा हादसा हो गया। 44 छात्रों को ले जा रही स्कूल बस में आग लग गई। हादसे में 25 बच्चों के मारे जाने की खबर है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह  बस उथाई थानी प्रांत से छात्रों को लेकर जा रही थी, तभी उत्तरी बैंकॉक उपनगर में हाईवे पर टायर फट गया। स्थानीय अफसरों ने बताया कि मंगलवार को स्कूल टूर पर गए 44 छात्रों और शिक्षकों को ले जा रही बस में भीषण आग लग गई, जिसमें 25 लोगों के मारे जाने की आशंका है।

पुलिस ने की 25 लोगों की मौत की पुष्टि
बैंकॉक पोस्ट (Bangkok Post) की मुताबिक, हादसे में 22 बच्चों और 3 शिक्षकों की मौत हो गई। 19 लोगों को बचा लिया गया है। कई बच्चे और शिक्षक झुलस गए हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस में किंडरगार्टन 2 से लेकर मैथयोम 3 तक के 38 छात्र और उथाई थानी के लाम साक जिले के वाट खाओ प्रया संगखारम स्कूल के छह शिक्षक सवार थे। पुलिस ने पुष्टि की है कि बस में लगी आग में फंसे 23 छात्रों और तीन शिक्षकों की मौत हो गई है।

पीएम पैटोंगटार्न शिनावात्रा ने संवेदना व्यक्त की
प्रधानमंत्री पैटोंगटार्न शिनावात्रा ने कहा कि दुर्घटना में कई लोगों की मौत हुई है।  प्रधानमंत्री पैटोंगटार्न शिनावात्रा ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।पैटोंगटार्न ने एक्स  पर लिखा, "मुझे उथाई थानी से छात्रों को ले जा रही एक बस में आग लगने की जानकारी मिली है। इस हादसे में कई मौतें  हुई हैं और कई लोगों को चोटें आई हैं।" "एक मां के रूप में, मैं घायलों और मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहती हूं।"

बस में 38 छात्र और 6 शिक्षक सवार थे
परिवहन मंत्री सूर्या  सूरिया जुंगरुंगरुएंगकित ने कहा कि मृतकों की संख्या स्पष्ट नहीं है, लेकिन आग लगने के बाद 25 लोगों का पता नहीं चल पाया है।  सूरिया जुंगरुंगरुएंगकित ने संवाददाताओं से कहा, "शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया है कि बस में 44 लोग सवार थे, जिनमें 38 छात्र और 6 शिक्षक थे। जहां तक ​​हमें अभी पता चला है, तीन शिक्षक और 16 छात्र बाहर निकल आए हैं।"

Thailand Bus Fire
Thailand Bus Fire

"अभी तक लापता लोगों के बारे में हमें कुछ भी स्पष्ट नहीं है।"
स्थानीय टीवी पर प्रसारित फुटेज में एक बचावकर्मी ने बताया कि बस उथाई थानी प्रांत से छात्रों को लेकर जा रही थी, तभी उत्तरी बैंकॉक उपनगर में एक राजमार्ग पर टायर फट गया, जिससे बस एक स्पीड ब्रेकर से टकरा गई। बचावकर्मी ने बताया कि बस गैस पर चल रही थी। ऐसा बताया जा रहा है कि स्पीड ब्रेकर से टकराने के बाद इस के फ्यूल टैंक में आग लग गई। कुछ ही देर बाद बस धू धू कर जल उठा। 

Thailand Bus Fire
Thailand Bus Fire

जलती बस का वीडियो फुटेज आया सामने
जलती बस का वीडियो फुटेज भी सामने आया है। इस वीडियो में बस में आग की लपटें दिखाई दे रही हैं, क्योंकि यह एक ओवरपास के नीचे जल रही थी, घने काले धुएं के विशाल बादल आसमान में छा रहे थे। बचावकर्मी ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन बचावकर्मियों को शवों की तलाश करने से पहले बस के ठंडा होने का इंतजार करना पड़ा। थाईलैंड का सड़क सुरक्षा रिकॉर्ड दुनिया में सबसे खराब है, जहाँ असुरक्षित वाहन और खराब ड्राइविंग के कारण हर साल होने वाली मौतों की संख्या बहुत अधिक है।

5379487