Logo
किंग चार्ल्स के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई सांसद ने संसद के अंदर नारेबाजी की। सीनेटर लिडिया थोर्प ने उनके खिलाफ... 'आप हमारे राजा नहीं', 'यह जमीन आपकी नहीं'... इस तरह के नारे लगाए।

किंग चार्ल्स इन दिनों ऑस्ट्रेलिया और समोआ की 9 दिवसीय यात्रा पर हैं। सोमवार (21 अक्टूबर) को किंग चार्ल्स ऑस्ट्रेलियाई संसद के दौरे में आए जहां पर एक निर्दलीय सीनेटर लिडिया थोर्प ने उनके खिलाफ... 'आप हमारे राजा नहीं',  'यह जमीन आपकी नहीं'... इस तरह की नारेबाजी की।

इस नारेबाजी को देखकर वहां मौजूद अन्य सीनेटर दंग रह गए। 75 वर्षीय किंग के भाषण के बाद थोर्प ने लगभग एक मिनट तक चिल्लाते हुए कहा, 'हमें हमारी जमीन वापस दो! जो तुमने हमसे चुराया है।' इसके बाद उनको सुरक्षा बलों ने संसद से बाहर निकाल दिया। 

यह भी पढ़े: भारतीय मूल के अरबपति की बेटी युगांडा में कैद: फोन कॉल की ऑडियो रिकॉर्डिंग आई सामने, कह रहीं 'वो मेरा फोन ले रहे हैं'

आप मेरे राजा नहीं हैं...
निर्दलीय सीनेटर लिडिया थोर्प ने कहा, यह आपकी जमीन नहीं है, आप मेरे राजा नहीं हैं। थोर्प ने यूरोपीय प्रवासियों द्वारा आस्ट्रेलियाई मूल के निवासियों के "नरसंहार" की निंदा की। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया 100 से ज्यादा समय तक ब्रिटिश उपनिवेश रहा है। इस दौरान हजारों ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी मारे गए और पूरे समुदाय को विस्थापित होना पड़ा। आस्ट्रेलिया को 1901 में वास्तविक स्वतंत्रता मिली, लेकिन यह कभी भी पूर्ण रूप से गणतंत्र नहीं बन पाया। किंग चार्ल्स वर्तमान में राज्य के प्रमुख हैं।

निर्दलीय सीनेटर लिडिया थोर्प ने कौन हैं?
आस्ट्रेलिया में लिडिया थॉर्प को ध्यान खींचने वाली राजनीतिक स्टंट और राजशाही की घोर विरोधी के रूप में जाना जाता है। साल 2022 में थोर्प ने अनिच्छा से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की सेवा करने की शपथ ली थी, जो उस समय ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्राध्यक्ष थीं।

सीनेट के एक अधिकारी द्वारा फटकार लगाए जाने से पहले उन्होंने कहा, मैं, संप्रभु, लिडिया थोर्प, गंभीरतापूर्वक और ईमानदारी से शपथ लेती हूं कि मैं उपनिवेशवादी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रति वफादार रहूंगी और उनकी सच्ची निष्ठा रखूंगी। तभी चैंबर की अध्यक्ष सू लाइन्स ने कहा था, सीनेटर थोर्प, आपसे कार्ड पर छपी शपथ को पढ़ने की अपेक्षा की जाती है।

यह भी पढ़ें : Nijjar case: भारतीय डिप्लोमैट बोले- संबंध बिगाड़ रहे कनाडा के पीएम ट्रूडो, निज्जर मामले में इंडिया को नहीं मिले हैं ठोस सबूत

5379487