Logo
US Presidents Attacks: राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं। पेंसिल्वेनिया में शनिवार को चुनावी रैली के दौरान उन पर गोलीबारी हुई, ट्रम्प इस हमले में बाल-बाल बच गए। यह हमला राष्ट्रपति चुनाव से पहले तनाव बढ़ा सकता है। 

US Presidents Attacks: अमेरिका में प्रेसिडेंशियल इलेक्शन कैंपेन में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर शनिवार को जानलेवा हमला हुआ। पेंसिल्वेनिया में आयोजित ट्रम्प की चुनावी रैली में एक बंदूकधारी ने गोलीबारी की, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प घायल हो गए, एक गोली उनके दाएं कान को छूकर निकल गई। रैली के मंच पर ट्रम्प के कान और चेहरे पर खून नजर आया। इस हमने ने दुनिया के महाशक्ति देश में राजनीतिक हिंसा की चिंताओं को बढ़ा दिया है। आइए जानते हैं, यूएस में अब तक किन प्रेसिडेंट्स और कैंडिडेट्स पर हमले हुए, हत्या या हत्या की कोशिश की गई।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में ट्रम्प ने कहा कि उन्हें एक गोली लगी थी जिसने मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से को छेद दिया।" उन्होंने कानून प्रवर्तन अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के लिए धन्यवाद दिया। बटलर काउंटी के जिला अटॉर्नी ने बताया कि रैली में हमलावर समेत दो लोग मारे गए और दो जख्मी हैं।

राष्ट्रपति और उम्मीदवारों पर कब-कब हुए सीधे हमले? 

  • कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस द्वारा 2008 में तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति, राष्ट्रपति चुनाव और उम्मीदवारों पर 15 अलग-अलग मौके पर सीधे हमले हुए हैं। इस दौरान 5 नेताओं की मौत हुई। इन हमलों में 45 आरोपियों में से 13 को वास्तविक या हत्या की कोशिश जैसे हमलों का सामना करना पड़ा है। इनमें डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हुई हालिया घटना शामिल नहीं है।
  • पिछले 9 राष्ट्रपति में से कम से कम 7 पर अटैक, हमले या हत्या की कोशिश हुई। कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस रिपोर्ट के अनुसार, हमले में बचने वाले राष्ट्रपतियों में गेराल्ड आर. फोर्ड (1975 में दो बार), रोनाल्ड डब्ल्यू. रीगन (1981 में जानलेवा गोलीबारी), बिल क्लिंटन (1994 में व्हाइट हाउस पर गोलीबारी हुई), और जॉर्ज डब्ल्यू. बुश (2005 में हमलावर ने ग्रेनेड फेंका जो फटा नहीं) शामिल हैं। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, ट्रम्प और राष्ट्रपति बिडेन पर भी हमले की कोशिश हो चुकी है। 

2 पूर्व राष्ट्रपतियों पर भी कैंपेन के दौरान अटैक
राष्ट्रपति के रूप में सेवा कर चुके फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट पर राष्ट्रपति-चुनाव 1933 और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थियोडोर रूजवेल्ट पर 1912 में अटैक हो चुका है। अन्य दो राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार- रॉबर्ट एफ. केनेडी, जो 1968 में मारे गए और जॉर्ज सी. वालेस जो 1972 में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 

4 अमेरिकी राष्ट्रपतियों की हुई हत्या?
अमेरिकी इतिहास में चार राष्ट्रपतियों- अब्राहम लिंकन, जेम्स ए. गारफील्ड, विलियम मैककिनली और जॉन एफ. केनेडी की हत्या की जा चुकी है। रिपोर्ट के अनुसार, लिस्टेड 15 हमलों में से केवल लिंकन की हत्या एक व्यापक साजिश का परिणाम थी, लेकिन इन घटनाओं के आसपास साजिश के सबूत आज भी मौजूद हैं।

नेताओं पर पहला रजिस्टर्ड अटैक कब हुआ?
कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस के मुताबिक, अमेरिका में नेताओं पर पहला रजिस्टर्ड अटैक 1835 में हुआ, जब एक हमलावर की पिस्तौल राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन के खिलाफ गलत फायर हो गई थी। हमलावर रिचर्ड लॉरेंस को पागल घोषित किया गया था। उसने कहा, "जैक्सन उसे बड़ी रकम हासिल करने से रोक रहे थे और देश को बर्बाद कर रहे थे।

(Source: Congressional Research Service, 2008 and 2024)

5379487