Logo
UK Indian Politician Victory 2024: ब्रिटेन में 2024 के आम चुनाव में भारतीय मूल के नेताओं ने बड़ी जीत दर्ज की। आइए जानें कौन-कौन से नेताओं ने सीटें जीतीं और क्या है उनका योगदान।

UK Indian Politician Victory 2024: ब्रिटेन में 2024 के आम चुनाव ने भारतीय मूल के नेताओं के लिए नई खुशियां लेकर आईं। रिषि सुनक (Rishi Sunak) भले ही चुनाव हार गए हों, लेकिन भारतीय मूल के कई नेता इस चुनाव में कई विजेता उभरे हैं। आइए जानें कौन-कौन से भारतीय मूल के नेताओं ने सीटें जीतीं और क्या है उनका योगदान।

107 भारतीय मूल के उम्मीदवार थे मैदान में
ब्रिटेन के मतदाताओं ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कीर स्टारमर (Keir Starmer) के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी (Labour Party) को बड़ी जीत दिलाई। रिषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) को 14 साल बाद सत्ता से बेदखल कर दिया गया। हालांकि, 2024 के चुनाव में रिकॉर्ड 107 भारतीय मूल के उम्मीदवारों ने हाउस ऑफ कॉमन्स (House of Commons) की सीटों के लिए चुनावी मैदान में थे।

ब्रिटेन में करीब 10 लाख हिंदू धर्म को मानने वाले
2021 की जनगणना के अनुसार, ब्रिटेन में लगभग एक मिलियन यानी कि करीब 10 लाख लोग लोग खुद को हिंदू मानते हैं। हिंदू धर्म को ब्रिटेन की तीसरी सबसे बड़ी धार्मिक समूह है। लेबर पार्टी ने 2019 के चुनाव में अपने भारत विरोधी रुख के कारण भारतीय मूल के मतदाताओं का समर्थन खो दिया था। हालांकि कीर स्टारमर के आने के साथ ही लेबर पार्टी ने भी हिंदू मतदाताओं को अपने पाले में करने की काेशिशें तेज की। इसका नतीजा भी इस चुनाव में देखने को मिला

कंजर्वेटिव पार्टी से भारतीय मूल के विजेता
रिषि सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड के रिचमंड और नॉर्थालर्टन सीट से जीत हासिल की। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में समर्थकों का धन्यवाद किया। प्रीति पटेल (Priti Patel) ने एस्सेक्स के विथम सीट से जीत दर्ज की। शिवानी राजा (Shivani Raja) ने लीसेस्टर ईस्ट सीट से विजय हासिल की। सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) ने फेयरम और वाटरलूविल सीट से जीत हासिल की। गगन मोहिंद्रा (Gagan Mohindra) ने साउथ वेस्ट हर्टफोर्डशायर सीट से विजय प्राप्त की।

लेबर पार्टी के भारतीय मूल के विजेता
कनिष्का नारायण (Kanishka Narayan) ने अलुन कर्न्स को हराकर वेल्स के पहले अल्पसंख्यक सांसद बने। प्रीत कौर गिल (Preet Kaur Gill) ने बर्मिंघम एडगबेस्टन सीट से जीत हासिल की। तनमनजीत सिंह धेसी (Tanmanjeet Singh Dhesi) ने स्लॉ सीट से जीत दर्ज की। सोजन जोसेफ (Sojan Joseph) ने ऐशफोर्ड सीट से विजय प्राप्त की।

नवेंदु मिश्रा स्टॉकपोर्ट सीट से जीत हासिल की
लिसा नांडी (Lisa Nandy) ने विगन सीट से अपनी जीत बरकरार रखी। नवेंदु मिश्रा (Navendu Mishra) ने स्टॉकपोर्ट सीट से जीत दर्ज की। सतविर कौर (Satvir Kaur) ने साउथैम्पटन टेस्ट सीट से विजय हासिल की। ये तीनों ही नई पीढ़ी के नेता हैं। इस बार ब्रिटेन के संसदीय चुनाव में  भारतीय मूल के कैंडिडेट्स ने अपना दबदबा कायम किया है।

5379487