Logo
US Presidential Debate: अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुनाव से पहले शुक्रवार (28 जून) को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। इस दौरान डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन के बीच गर्मागर्म बहस हुई

US Presidential Debate:अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुनाव से पहले शुक्रवार (28 जून) को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक कैंडिडेट जो बाइडेन और उनके प्रतिद्वंदी और रिपब्लिकन पार्टी के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रम्प के बीच गर्मा गर्म बहस हुई। दोनों नेता बिना किसी लाइव दर्शक के स्टूडियो में इस डिबेट में शामिल हुए। इस डिबेट में आर्थिक मुद्दों, विदेश नीति, अंतरारष्ट्रीय संकटों और अमेरिकी लोकतंत्र को लेकर चर्चा हुई। डिबेट के दौरान दोनों नेताओं  की टाइम लिमिट खत्म होते ही उनके माइक बंद कर दिए गए।

CNN द्वारा आयोजित की गई डिबेट
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव इस साल नवम्बर में होगा। चुनाव से चार महीने पहले आयोजित इस डिबेट की मेजबानी CNN ने की। इसे पूरे अमेरिका में टेलीकास्ट किया गया। लाखों अमेरिकी वोटर्स इस डिबेट को देख रहे थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डिबेट के दौरान गर्भपात से जुड़े नियमों में बदलाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प पर हमला बोला। बाइडेन ने कहा कि इसमें ट्रम्प ने एक भयानक भूमिका निभाई। बाइडेन ने कहा कि ट्रम्प ने गर्भपात के अधिकारों को सीमित करने के ऐसे कदम उठाए, जो महिलाओं की हेल्थ और उनकी आजादी के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि गर्भपात  पर ट्रम्प की नीतियों ने महिलाओं को सुरक्षित और लीगल अबॉर्शन से वंचित कर दिया है। जिससे  महिलाओं के जीवन और स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ा है।

नौकरियों को लेकर ट्रम्प पर बाइडेन ने साधा निशाना
जो बाइडेन ने ट्रम्प पर नौकरियों को लेकर निशाना साधा। ट्रम्प ने दावा किया कि बाइडेन के कार्यकाल के दौरान नौकरियों में वृद्धि महामारी लॉकडाउन के बाद  रिकवरी का नतीजा है। लॉकडाउन ने अस्थायी रूप से अमेरिकी इकोनॉमी को तबाह कर दिया था। ट्रम्प के शासन में मार्च और अप्रैल 2020 में लगभग 22 मिलियन नौकरियां  चली गईं थी। हालांकि, ट्रम्प के कार्यकाल में ही अमेरिकियों ने तुरंत नौकरियों को फिर से हासिल करना शुरू कर दिया था, लेकिन इसकी रफ्तार धीमी रही। बाइडेन के प्रेसिडेंट बनने के बाद भी रिकवरी जारी रही और बड़ी संख्या में लोगों को नौकरियां मिली।

अफगानिस्तान से यूएस आर्मी की वापसी का मुद्दा
डोनाल्ड ट्रम्प ने बाइडेन के कार्यकाल के दौरान अफगानिस्तान से यूएस आर्मी को वापस बुलाए जाने का मुद्दा उठाया। ट्रम्प ने कहा कि अफगानिस्तान से हमारे सैनिकों की वापसी हमारे देश के इतिहास का सबसे शर्मनाक दिन था। ट्रम्प ने कहा कि हमारी आर्मी अफगानिस्तान से बाहर निकल रही थी, लेकिन हमारी गरिमा और हमारी ताकत भी वहां से बाहर हो रही थी। बाइडेन ने घरेलू हिंसा का सामना करने वाली लड़कियों के अनुभवों को जिक्र किया। ट्रम्प ने अपने दावों को दोहराया, बाइडेन पर हत्यारों को देश में घुसने देने का आरोप लगाया।

ट्रम्प ने बाइडेन को महंगाई के लिए ठहराया जिम्मेदार
रिपब्लिकन पार्टी के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के तौर पर बहस कर रहे डोनाल्ड ट्रम्प ने डिबेट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर महंगाई को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि महंगाई  हमारे देश को मार रही है। जो बाइडेन ने अच्छा काम नहीं किया है। उन्होंने बेहद खराब काम किया है। ट्रम्प ने बाइडेन की नीतियों की निंदा की और दावा किया कि बाइडेन की पॉलिसी अहम सरकारी सेवाओं को तबाह कर देंगी। बाइडेन ने प्रिस्क्रिप्शन दवा की कीमतों को कम करने के लिए अपनी ओर से उठाए गए कदमों का जिक्र किया। ट्रम्प ने कहा कि आखिरकार हमने मेडिकेयर को हरा दिया।"

डिबेट से पहले हाथ नहीं मिलाया
राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डिबेट के मंच पर प्रवेश करते समय हाथ नहीं मिलाया। दोनों उम्मीदवारों ने आखिरी बार 2020 में एक डिबेट में मुलाकात की थी। उस समय कोरोना महामारी चल रही थी, इस वजह से दोनों नेताओं ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण हाथ नहीं मिलाया गया था। बता दें कि डिबेट से पहले बाइडेन के दो पुराने सहयोगियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि बाइडेन शायद पहले अपना हाथ आगे नहीं बढ़ाएंगे। वहीं जब बाइडेन ने ट्रम्प की ओर देखते हुए हाथ हिलाते हुए पूछा कि आप कैसे हैं, तो ट्रम्प बिना एक्सप्रेशन के बिल्कुल चुप खड़े रहे, कोई जवाब नहीं दिया।

दोनों नेताओं में दिखा होर्डिंग वार
CNN में डिबेट से पहले, दोनों खेमों ने नए हमले वाले विज्ञापन जारी किए। ट्रम्प की टीम ने बाइडेन पर इकोनॉमी को गलत तरीके से मैनेल करने और इलिगल इमिग्रेशन को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। दूसरी ओर, बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने अटलांटा में ट्रम्प को उनके ऊपर चल रहे कोर्ट केस को लेकर निशाना साधा। ट्रम्प के कोर्ट केस के आधार पर  ट्रोल करने वाले पांच बड़े होर्डिंग लगवाए गए। 

5379487