Logo
2024 US elections: सोमवार रात रिपब्लिकन पार्टी ने नेशनल कन्वेंशन में डोनाल्ड ट्रम्प को प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट चुन लिया। वहीं, जेम्स डेविड वेंस को वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट घोषित किया गया।

2024 US elections: अमेरिका के विस्कॉन्सिन राज्य के मिलवॉकी शहर में रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन हुआ। इस कन्वेंशन में पार्टी ने डोनाल्ड ट्रम्प को आधिकारिक तौर पर अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया। भारतीय समय के अनुसार, यह घोषणा सोमवार रात को की गई। इस सम्मेलन में ट्रम्प को 2387 डेलीगेट्स के वोट मिले। बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने के लिए 1215 वोटों की जरूरत होती है।

ट्रम्प के करीबी वेंस चु़ने गए वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट
रिपब्लिकन पार्टी ने उप-राष्ट्रपति पद के लिए 39 वर्षीय जेम्स डेविड वेंस के नाम का ऐलान किया। वेंस को सर्वसम्मति से वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट चुन लिया गया। पार्टी के किसी भी डेलीगेट ने विरोध नहीं किया। वेंस 2022 में ओहायो से सीनेटर चुने गए थे। वेंस को ट्रम्प का करीबी माना जाता है। हालांकि, पहले वे ट्रम्प के कट्टर विरोधी थे। 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में वेंस ने ट्रम्प की जमकर  आलोचना की थी। हालांकि, 2021 में वेंस ने माफी मांगते हुए ट्रंप का समर्थन किया। इसके बाद वेंस फिर से ट्रम्प के करीबी बन गए।

बाइडेन ने वेंस को ट्रम्प का क्लोन बताया
जेम्स डेविड वेंस रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट चुने जाने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'जेम्स ट्रंप का क्लोन है। दोनों का हर मुद्दे पर एक ही विचार है।' यह चुनाव एक बड़ी चुनौती है और हमें उम्मीद है कि हम जनता का विश्वास जीतने में कामयाब होंगे। वहीं, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि मैं वेंस के साथ बहस के लिए तैयार हूं। बता दें कि जिस तरह अमेरिका में प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के बीच डिबेट होती है, उसी तरह की डिबेट वाइस प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के बीच भी होती है। 

वेंस को निर्विरोध चुना गया वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट
रिपब्लिकन डेलीगेट्स ने सर्वसम्मति से वेंस का वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट के तौर पर समर्थन किया। आमतौर पर उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नामांकन वॉयस वोट से होता है, ताकि समय की बचत हो सके। अमेरिका में दोनों राजनीतिक पार्टियां रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स 1988 से वॉयस वोट के जरिए ही वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट को नॉमिनेट कर रही हैं। वेंस के नाम का ऐलान होते ही कन्वेंशन में मौजूद उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई और सभी ने उनके समर्थन में तालियां बजाईं।

ट्रम्प के खिलाफ कैंपेन में शामिल रहे थे वेंस
2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रिपब्लिकन पार्टी के कुछ डेलीगेट्स ट्रंप के उम्मीदवार बनने का विरोध कर रहे थे। इस धड़े ने 'नेवर ट्रंप' का नारा दिया था। वेंस ने भी इस अभियान का समर्थन किया था। अक्टूबर 2016 में वेंस ने एक न्यूज चैनल से कहा था कि मैं ट्रंप को अब और बर्दाश्त नहीं कर सकता। हालांकि, जब 2022 में वेंस ने सीनेटर का चुनाव लड़ा तो उन्होंने ट्रम्प का समर्थन किया। इसके बाद ट्रम्प और वेंस के बीच रिश्ते सुधर गए। तब से लेकर अब तक वेंस और ट्रम्प साथ साथ हैं। 

ट्रंप ने वेंस को बताया वाइस प्रेसिडेंट पद के लिए उपयुक्त शख्स
डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्रुथ सोशल' पर जेडी वेंस  को लेकर पोस्ट किया। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने पोस्ट में लिखा कि लंबे विचार-विमर्श के बाद मैंने निर्णय लिया कि  अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के लिए सबसे उपयुक्त शख्स ओहयो के सीनेटर जेडी वेंस हैं। बता दें कि राजनीति में आने से पहले वेंस ने अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में सेवाएं दी है। वेंस येल लॉ स्कूल से ग्रेजुएट हैं। वेंस की किताब 'हिलबिली एलेगी' बेस्टसेलर रही है।

13 जुलाई को ट्रम्प पर हुआ था जानलेवा हमला
13 जुलाई को पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला हुआ था। इस हमले में एक गोली ट्रम्प के कान के आर पार हो गई थी। हमले के अगले ही दिन ट्रंप रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के लिए मिलवॉकी पहुंचे। ट्रंप ने बताया कि इस हमले में वे बाल-बाल बचे। ट्रंप ने मंच से से कहा कि अगर उन्होंने चार्ट नहीं देखा होता तो वे शायद अब यहां नहीं होते। इस हमले के बाद ट्रंप ने अपने समर्थकों को धन्यवाद दिया। 

बाइडेन ने दिया ट्रम्प की सुरक्षा बढ़ाने का भरोसा
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्रंप पर हमले के बाद देश को दो-दो बार संबोधित किया। बाइडेन ने कहा कि मैंने ट्रम्प से बात की है। अमेरिका में हिंसा की कोई जगह नहीं है।" बाइडेन ने कहा कि इस मामले की जांच प्राथमिक स्टेज में है। ऐसे में लोगों को अपनी थ्योरी नहीं बनानी चाहिए। बाइडेन ने अपने संबोधन के दौरान राष्ट्रीय एकता पर जोर दिया। अमेरिका राष्ट्रपति ने कहा कि ऐसे समय में हमें एक साथ खड़ा होना चाहिए। बाइडेन ने भरोसा दिलाया कि आने वाले समय में ट्रम्प की सिक्योरिटी और बढ़ाई जाएगी। 

5379487