Logo
US school shooting: अमेरिका के जॉर्जिया स्थित एक हाई स्कूल में हुई फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई है। इस मामले में संदिग्ध 14 वर्षीय लड़के को गिरफ्तार किया गया है। घटना के बाद इलाके को सील कर दिया गया है।

US school shooting:अमेरिका के जॉर्जिया के एक हाई स्कूल में मंगलवार की सुबह फायरिंग से पूरे इलाके में दहशत फैल गई। घटना में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। स्थानीय पुलिस के मुताबिक, संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है, जिसकी उम्र मात्र 14 साल बताई जा रही है। यह घटना सुबह 10:23 बजे के करीब हुई जब स्कूल परिसर में अचानक गोलीबारी शुरू हुई। फायरिंग की खबर मिलते ही स्कूल को लॉकडाउन कर दिया गया और पुलिस व मेडिकल टीमें तुरंत मौके पर पहुंच गईं। 

माैके पर रैपिड एक्शन फोर्स को बुलाया गया
घटना के तुरंत बाद, पुलिस ने स्थिति को काबू में कर लिया। इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। सैकड़ों बच्चों और शिक्षकों को सुरक्षित स्कूल से बाहर निकाले गए। बारो काउंटी शेरिफ के ऑफिस ने बयान जारी कर बताया कि फायरिंग करने वाला छात्र 14 वर्षीय है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वह उसी स्कूल का छात्र था या नहीं। पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) को बुलाया गया।
ये भी पढे़ं: US Vehicle Crash: अमेरिका में मल्टी-व्हीकल क्रैश में महिला समेत 4 भारतीय जिंदा जले, कारपूलिंग के बाद कर रहे थे सफर

बढ़ सकता है घायलों और मृतकों का आंकड़ा
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना में कई लोगों को गोली लगी है, जबकि कुछ लोग भागने की कोशिश में घायल हो गए। एक व्यक्ति को एयर एम्बुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया। इस बीच, जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (GBI) ने पुष्टि की कि चार लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, लगभग दर्जन भर लोग घायल हैं, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। इस घटना ने पूरे इलाके को हिला कर रख दिया है। 
ये भी पढें:जंगल में खोया अमेरिकी शख्स मिला: 10 दिनों तक जूतों में इकट्ठा पानी पी कर जिंदा रहा, 300 लोगों की टीम ने ढूंढा

US school shooting
स्कूल में फायरिंग के बाद सभी बच्चों को मैदान में ले जाया गया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया पूरा घटनाक्रम
स्कूल के छात्र सर्जियो कैल्डेरा ने बताया कि  जो कि घटना के समय हम केमेस्ट्री की क्लास कर रहे थे।हमने  गोली चलने की आवाज सुनी। हमारे क्लास टीचर ने दरवाजा बंद कर लिया और सभी छात्रों को एक जगह छिपा दिया। कुछ देर बाद दरवाजे पर जोर-जोर से दस्तक हुई, लेकिन दरवाजा नहीं खोला गया। इसके बाद और अधिक गोलियों की आवाजें सुनाई दीं। कुछ समय बाद छात्रों को स्कूल के फुटबॉल मैदान में सुरक्षित ले जाया गया।
ये भी पढें: US Mass shooting: अमेरिका के वाटर पार्क में घुसे शख्स ने 30 राउंड गोलियां चलाई, दो बच्चे समेत 10 घायल

जॉर्जिया के गवर्नर ने की घटना की पुष्टि
जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प ने सोशल मीडिया पर बताया कि राज्य एजेंसियां घटना का संज्ञान ले रही हैं और मामले की जांच में लगी हुई हैं। व्हाइट हाउस ने भी इस घटना पर बयान जारी कर बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को घटना की जानकारी दे दी गई है और वे राज्य और स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। घटना ने फिर से अमेरिका में गन कानूनों और सुरक्षा के मुद्दों पर बहस छेड़ दी है। 

अमेरिका में स्कूल फायरिंग की बढ़ती घटनाएं
अमेरिका में स्कूलों में फायरिंग की घटनाएं कोई नई बात नहीं हैं। पिछले दो दशकों में सैकड़ों ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमें कई मासूमों की जान गई है। सबसे दर्दनाक घटना 2007 में वर्जीनिया टेक में हुई थी, जिसमें 30 से ज्यादा लोगों की जान गई थी। ऐसी घटनाओं के बाद अमेरिका में बंदूक नियंत्रण पर बहस और तेज हो जाती है, लेकिन गन लॉबियों और संवैधानिक अधिकारों के चलते कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका है।

5379487