Logo
Who is Usha Chilukuri Vance: भारतीय मूल की उषा चिलुकुरी वेंस रिपब्लिकन पार्टी के वाइस प्रेसिडेंट जे.डी. वेंस की पत्नी हैं। उषा के माता पिता भारत के रहने वाले थे। जानें उषा चिलुकिरी के बारे में खास बातें।

Who is Usha Chilukuri Vance: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने मंगलवार(16 जुलाई ) को ओहायो के सीनेटर जे.डी. वेंस (JD Vance) को अगले प्रेसिडेंशियल इलेक्शन  के लिए वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट के तौर पर नॉमिनेट किया। इसके साथ ही जेडी वेंस की पत्नी की काफी चर्चा हो रही है। वेंस की पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस (Usha Chilukuri Vance) भारतीय मूल की हैं। उषा वेंस, एक सफल अधिवक्ता हैं। उषा का भारतीय संस्कृति से गहरा संबंध है। आईए जानते हैं कौन हैं अचानक सुर्खियों में आई यह भारवंशी महिला। 

कौन हैं उषा चिलुकुरी वेंस ?
उषा चिलुकुरी वेंस का जन्म अमेरिका में हुआ था। उषा के माता पिता भारत के रहने वाले थे। उषा ने येल यूनिवर्सिटी (Yale University) से इतिहास में ग्रेजुएशन और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (University of Cambridge) से फिलॉसफी में मास्टर की डिग्री हासिल की है। उषा ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के प्रमुख जजों जैसे ब्रेट कवानॉ (Brett Kavanaugh) और जॉन रॉबर्ट्स (John Roberts) के लिए क्लर्क के रूप में भी काम किया है। उषा चिलुकुरी वेंस का अकादमिक रिकॉर्ड बेहद शानदार है। 

कानूनी करियर में निभा चुकी हैं अहम भूमिकाएं
उषा वेंस ने अपने कानूनी करियर में कई अहम भूमिकाएं निभाईं हैं। उन्होंने येल जर्नल ऑफ लॉ एंड टेक्नोलॉजी (Yale Journal of Law & Technology) की मैनेजिंग एडिटर और द येल लॉ जर्नल (The Yale Law Journal) की एक्जीक्यूटिव डेवलपमेंट एडिटर के रूप में काम किया है। उनकी मेहनत और लगन ने उन्हें कानूनी क्षेत्र में ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। अपनी लीगल एक्सपर्टिज से उषा ने अमेरिका में एक अलग पहचान बनाई है। अब उषा चिलुकुरी वेंस अपने पति के पॉलिटिकल करियर में भी उनकी मदद कर रही हैं

क्या है उषा और जे.डी. वेंस की कहानी
उषा और जे.डी. वेंस की पहली मुलाकात येल लॉ स्कूल (Yale Law School) में हुई थी। उषा और जे.डी. वेंस ने 2014 में केंटकी में शादी की। दोनों ने हिंदू रिति रिवाज से शादी की। उषा और जे‍.डी. वेंस के तीन बच्चे हैं। उषा  ने जे.डी. वेंस की किताब "हिलबिली एलिगी" (Hillbilly Elegy)  लिखनें के लिए भी प्रेरित किया। जे.डी. वेंस की यह किताब बेस्टसेलर में शुमार है और इस पर एक फिल्म भी बनाई जा चुकी है। 

ट्रम्प ने किया जे.डी. वेंस का समर्थन 
डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल (Truth Social) पर जे.डी. वेंस (JD Vance) को वाइस प्रेसिडेंट चुने जाने का ऐलान किया। ट्रम्प ने लिखा कि कई योग्य कैंडिडेट्स में से ओहायो के सीनेटर जे.डी. वेंस (JD Vance) सबसे उपयुक्त शख्स हैं। जे.डी. वेंस ने राजनीति में आने से पहले अमेरिकी मरीन कॉर्प्स (Marine Corps) में भी सेवाएं दी है। जे.डी. वेंस ओहयो स्टेट यूनिवर्सिटी (Ohio State University) से स्नातक और येल लॉ स्कूल (Yale Law School) से ग्रेजुएट हैं। उनकी पुस्तक "हिलबिली एलिगी" (Hillbilly Elegy) ने अमेरिकी मेहनती पुरुषों और महिलाओं की कहानी को प्रस्तुत किया है, जो एक बेस्टसेलर रही है।

5379487